स्वतंत्रता सेनानी श्रीराम मूर्ति की 36वीं पुण्यतिथि पर  साहित्यकार डॉ.नरेश और डा.अर्जुमन्द जैदी राम मूर्ति प्रतिभा अलंकरण सम्मान से सम्मानित

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बरेलीः श्रीराम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति जी ने अपने पिता और ट्रस्ट परिवार के प्रेरणा स्रोत स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व मंत्री स्वर्गीय श्रीराम मूर्ति की 36वीं पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि दिवस समारोह में प्रख्यात साहित्यकार डॉ.नरेश और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ.अर्जुमन्द जैदी को राम मूर्ति प्रतिभा अलंकरण से सम्मानित किया। उन्होंने नीट पीजी में आल इंडिया 143 रैंक हासिल करने वाली एसआरएमएस मेडिकल कालेज की एमबीबीएस छात्रा डा. अपूर्वा महेश्वरी को विशेष पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपये नकद प्रदान किए। इसी के साथ कहानी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया और एसआरएमएस ट्रस्ट के शैक्षिक संस्थानों में अध्ययनरत प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी वितरित की।
श्रीराम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट के सभी महाविद्यालयों (श्री राम मूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, श्रीराम मूर्ति स्मारक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च तथा श्रीराम मूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिन पर उनके चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए और राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पूर्व मंत्री, पूर्व सांसद श्रीराम मूर्ति जी की 35वीं पुण्यतिथि पर भी श्रद्धासुमन अर्पित कर सभी ने उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन श्रीराम मूर्ति स्मारक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी स्थित शतिक प्रेक्षागृह में हुआ। इसमें श्रीराम मूर्ति स्मारक ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति ने अपने पूज्य पिता जी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और सभी का स्वागत एवं अभिनन्दन किया। उन्होंने ट्रस्ट की स्थापना, इसके द्वारा संचालित संस्थाओं और किए जा रहे सामाजिक कार्यों की जानकारी दी और छात्रवृत्ति के संबंध में बताया। कहा कि ट्रस्ट की स्थापना के साथ ही 1990 में छात्रवृत्ति देना आरंभ किया गया। पहले वर्ष 11 विद्यार्थियों को 21,000 रुपये छात्रवृत्ति में दिए गए। यह राशि आज 3.5 करोड़ रुपये पहुंच गई है।
देवमूर्ति ने ट्रस्ट के शैक्षणिक संस्थानों द्वारा की जा रही रिसर्च के साथ मेडिकल कालेज द्वारा संचालित हेल्थ एटीएम की भी जानकारी दी और गूगल बाबा से बीमारियों का इलाज पूछने से परहेज करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान तमाल लोगों ने अपने इलाज के लिए गूगल की मदद ली। लेकिन उसका दुष्परिणाम आज भी भुगत रहे हैं। बीमारी होने के बाद इलाज करने से बेहतर बीमारी को रोकना है लेकिन इसके लिए गूगल की मदद बेमानी है। इसके लिए डॉक्टर का ही परामर्श लें।
इन्हें मिला राम मूर्ति प्रतिभा अलंकरण
 डॉ. नरेश ने साहित्य और अध्यात्म के क्षेत्र में हिंदी, उर्दू, पंजाबी एवं इंग्लिश भाषाओं में 100 से भी अधिक पुस्तकें लिखने के साथ ही 100 से भी अधिक पुस्तकों का अनुवाद एवं संकलन, तथा विभिन्न प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं एवं समाचार पत्रों में 1000 से भी अधिक लेख और लघु कथाएं प्रकाशित करने का गौरव प्राप्त है। आपने अपनी साहित्यिक कृतियों के माध्यम से समाज को मानव धर्म के प्रति जागरूक करने का अविस्मरणीय कार्य किया है।
 डा. अर्जुमंद जैदी एक अनुभवी समाजसेवी, भूगोलवेत्ता, शिक्षाविद, पर्यावरणविद, मानवाधिकार एवं वैश्विक शांति कार्यकर्ता के रूप में विश्व विख्यात हैं। हाल ही में डा.जैदी को वर्ल्ड पीस यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी द्वारा सामाजिक सक्रियता में डॉक्टरेट की उपाधि से विभूषित किया गया है। इसके साथ ही यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट कमीशन के सहयोग से वर्ल्ड ह्यूमन राइट्स प्रोटेक्शन कमीशन का उपाध्यक्ष भी नियुक्त की गई हैं।

Leave a Comment