डमरू योग से  विश्वविद्यालय ने बरेली की विरासत का जश्न मनाया

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बरेली। महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय (एमजेपीआरयू) ने अपने योग सप्ताह का तीसरा दिन प्रतिष्ठित आदिनाथ चौराहे पर आयोजित ” डमरू योग” नामक एक अनूठे कार्यक्रम के साथ मनाया, जिसे शहर के केंद्र में डमरू चौराहे के रूप में भी जाना जाता है।18 जून, 2024 को आयोजित डमरू योग कार्यक्रम योग, नृत्य और बरेली की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, “नाथ नगरी” का एक आकर्षक मिश्रण था। इस कार्यक्रम को डमरू के महत्व को उजागर करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो एक ताल वाद्य है जो शहर की पहचान और भगवान शिव के साथ इसके गहरे संबंध का पर्याय बन गया है।कार्यक्रम की शुरुआत अनुभवी चिकित्सकों के नेतृत्व में एक योग सत्र के साथ हुई, जहां प्रतिभागियों को आसनों और प्राणायाम की एक श्रृंखला के माध्यम से निर्देशित किया गया। शरीर, मन और डमरू की लयबद्ध तालों के बीच एक सामंजस्यपूर्ण समन्वय स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

 

 

 

योग सत्र के बाद, विश्वविद्यालय सांस्कृतिक केंद्र के छात्रों ने एक शानदार डमरू नृत्य प्रदर्शन के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने अपने नृत्य और डमरू की लयबद्ध तालों के माध्यम से योग के दिव्य संरक्षक भगवान शिव की श्रद्धा और पूजा को शालीनता से चित्रित किया।डमरू नृत्य के साथ जुड़े योगासनों के आकर्षक प्रदर्शन योग के प्राचीन अभ्यास और बरेली की सांस्कृतिक विरासत के बीच तालमेल पर जोर देते रहे।इस कार्यक्रम में चीफ प्रॉक्टर प्रो. एके सिंह सहित सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति थी। सांस्कृतिक समन्वयक डॉ. ज्योति पांडे, उप रजिस्ट्रार सुनीता यादव, प्रो. S.K पांडे, प्रो. J.N. मौर्य, तपन वर्मा, सुधांशु शर्मा और धर्मेंद्र शर्मा उपस्थित रहे। अपने संबोधन में, चीफ प्रॉक्टर प्रो. एके सिंह ने डमरू योग कार्यक्रम के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, ” डमरू केवल एक संगीत वाद्य नहीं है; यह बरेली की पहचान और भगवान शिव के साथ इसके गहरे संबंध का प्रतीक है। हमारे योग सप्ताह समारोहों में डमरु को एकीकृत करके, हमारा उद्देश्य हमारी सांस्कृतिक विरासत और योग की परिवर्तनकारी शक्ति के बीच सद्भाव को प्रदर्शित करना है।

 

 

 

डमरु योग कार्यक्रम एक शानदार सफलता थी, जिसने अपनी परंपरा और आधुनिकता के मिश्रण से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बरेली की सांस्कृतिक समृद्धि को संरक्षित करने और योग के समग्र लाभों को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय का समर्पण छात्रों, शिक्षकों और स्थानीय समुदाय की उत्साही भागीदारी में स्पष्ट था।यह आयोजन योग के अभ्यास के माध्यम से व्यक्तियों को सशक्त बनाते हुए शहर की विरासत के लिए प्रशंसा को बढ़ावा देने के एमजेपीआरयू के प्रयासों में एक और मील का पत्थर है। डमरू योग समारोह वास्तव में बरेली की जीवंत सांस्कृतिक पहचान और समग्र शिक्षा और सामुदायिक जुड़ाव के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता का प्रमाण बन गया है।

Leave a Comment