फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम ने बरेली में आयोजित किया थैलेसीमिया टाइपिंग कैम्प

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

 

बरेली, 20 अप्रैल 2024: देश के लीडिंग हेल्थ केयर प्रोवाइडर फोर्टिस हॉस्पिटल गुरुग्राम ने आज बरेली में थैलेसीमिया अवेयरनेस ह्यूमन ल्यूकोसाइट एंटीजन (एचएलए) टाइपिंग कैंप आयोजित किया. इस कैंप का आयोजन आईएमए ब्लड बैंक, सिविल लाइन्स, बरेली में किया गया, जिसमें बच्चों, उनके भाई-बहनों और माता-पिता सहित 200 से अधिक लोग शामिल हुए. इस पहल का मुख्य उद्देश्य लोगों में बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन के बारे में जागरूकता बढ़ाना था, जो थैलेसीमिया के लिए एक बेहतर इलाज साबित हुआ है.

इस अवसर पर फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम में हेमेटोलॉजी, हेमेटो ऑन्कोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट के प्रधान निदेशक और प्रमुख डॉ. राहुल भार्गव और पीडियाट्रिक हेमेटोलॉजी, ऑन्कोलॉजी बीएमटी के कंसल्टेंट डॉक्टर अरुण दानेवा मेडिकल स्टाफ के साथ मौजूद रहे.

इस मौके पर फोर्टिस हॉस्पिटल गुरुग्राम में पीडियाट्रिक हेमेटोलॉजी, ऑन्कोलॉजी बीएमटी के कंसल्टेंट डॉक्टर अरुण दानेवा ने कहा, ”थैलेसीमिया अवेयरनेस एचएलए कैंप सफलतापूर्वक समाप्त हो रहा है, हम लोगों से मिले भारी समर्थन और जुड़ाव से बहुत संतुष्ट हैं. बीएमटी के बारे में सीखने के लिए जो उत्साह और प्रतिबद्धता इस कैंप में नजर आई वो लोगों को एजुकेट करने और जागरूक करने के हमारे विश्वास की पुष्टि करता है. हम थैलेसीमिया मरीजों और उनके परिवारों को स्वस्थ, उज्जवल भविष्य की ओर उनकी यात्रा में समर्थन देने के लिए समर्पित हैं.”

ये कैंप जहां एक शैक्षिक पहल के तौर पर आयोजित हुआ, साथ ही साथ यहां बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिए संभावित मैच भाई-बहन डोनर्स की पहचान में भी मदद मिली. इस कैंप के जरिए कोल इंडिया की उस स्कीम पर भी फोकस किया गया जिसके तहत बीएमटी कराने वाले पात्र मरीजों को 10 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद की जाती है. थैलेसीमिया के इलाज में पैसों को बोझ झेलने वाले परिवारों के लिए इस इनिशिएटिव से काफी मदद मिलती है.

फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम में हेमेटोलॉजी, हेमेटो ऑन्कोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट के प्रधान निदेशक और प्रमुख डॉ. राहुल भार्गव ने बताया, ”थैलेसीमिया, एक वंशानुगत ब्लड डिसऑर्डर है, जिसमें लगातार रक्त संक्रमण होता है और आयरन केलेशन थेरेपी समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ये बीमारी मरीजों और उनके परिवारों को बुरी तरह प्रभावित करती है. हालांकि, अब बीएमटी जैसा एडवांस इलाज उपलब्ध है जिसने उम्मीद की किरण दी है. इस प्रक्रिया से इलाज कराकर न सिर्फ मरीज ठीक हो रहे हैं बल्कि उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ में भी सुधार होता है.”

फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम एडवांस ट्रीटमेंट, लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और सपोर्टिंग इनिशिएटिव के जरिए थैलेसीमिया के मरीजों की लाइफ बदलने के लिए प्रतिबद्ध है.

Leave a Comment