आरएसी ने उर्स को लेकर रेलवे को अतिरिक्त सुविधाओं को चालू करने के लिए दिया मांगपत्र

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

 

बरेली : उर्स-ए-रज़वी पर ट्रेनों तथा स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था, अतिरिक्त टिकट काउंटरों पर 24 घंटे सेवा, टाइम टेबल के अस्थायी बोर्ड, उर्स स्थलों पर टिकट काउंटर व पूछताछ केंद्र, स्टेशनों और ट्रेनों में सफ़ाई व्यवस्था, पेयजल, हेल्पडेस्क, मेडिकल कैम्प आदि जायरीने उर्स की सहूलियत के लिए आरएसी ने अपना मांगपत्र रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद को संबोधित बरेली जंक्शन स्टेशन मास्टर को सौंपा।
आगामी 29, 30, 31 अगस्त को बरेली में 106वें उर्स-ए-रज़वी व उर्स-ए-अमीन-ए-शरीअत के मौक़े पर रेल मंडलों के माध्यम से बरेली जंक्शन तथा बरेली सिटी में अतिरिक्त व्यवस्थाओं के लिए ऑल इंडिया रज़ा एक्शन कमेटी (आरएसी ) धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि यह व्यवस्थाएं न केवल ज़ायरीन को बेहतर सुविधा प्रदान करेंगी बल्कि साथ ही रेलवे की आय और साख में भी निश्चित वृद्धि होगी। इसी को लेकर रजा एक्शन कमेटी ने निम्न मांगों को रखा।
मांग की है कि बरेली जंक्शन पर रुकने वाली ट्रेनों के अतिरिक्त ठहराव की भी व्यवस्था की जाएगी। इसको लेकर आग्रह किया गया है कि उर्स के दौरान ज़ायरीन की भारी भीड़ के मद्देनज़र रेलवे स्टेशनों पर तथा ट्रेनों के अंदर सुरक्षा की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। किस स्टेशन और किस ट्रेन में सुरक्षा बल कितना रखा जाएगा, इसे भी समय रहते सुनिश्चित किया जाए तथा यह जानकारी सार्वजनिक की जाए।

टिकट काउंटरों पर 24 घंटे सेवा तथा अतिरिक्त पूछताछ केंद्र

रेलवे स्टेशनों के अलावा दरगाह आला हज़रत, दरगाह अमीन-ए-शरीअत, मथुरापुर में जामियातुर्रज़ा व इस्लामिया ग्राउंड पर अतिरिक्त टिकट काउंटर लगाए जाएं जहां 24 घंटे टिकट जारी किए जाएं। इन काउंटरों पर जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए उनके नाम, मोबाइल नंबर तथा वरिष्ठ अधिकारियों के नाम व मोबाइल नंबर अंकित किए जाएं ताकि किसी भी समस्या के बारे में तुरंत अवगत कराया जा सके। इन स्थानों पर पूछताछ केंद्र भी स्थापित किए जाएं, जिन पर अलग से कर्मचारी तैनात किए जाएं।

टाइम टेबल के अस्थायी बोर्ड

दरगाह आला हज़रत तथा दरगाह अमीन-ए-शरीअत के पास, मथुरापुर व इस्लामिया के पास तथा रेलवे स्टेशनों के सभी द्वारों पर ट्रेनों के टाइम टेबल के बड़े-बड़े अस्थायी बोर्ड लगाए जाएं ताकि ज़ायरीन को स्थायी तथा अतिरिक्त व्यवस्थाओं की जानकारी मिल सके।

स्टेशनों और ट्रेनों में पेयजल तथा साफ़-सफ़ाई

ज़ायरीन की भारी संख्या के मद्देनज़र रेलवे स्टेशनों तथा ट्रेनों में पेयजल की उचित व्यवस्था की जाए। स्टेशनों तथा ट्रेनों में साफ़-सफ़ाई की अतिरिक्त व्यवस्था की जाए। शौचालयों की सफ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

बुज़र्ग व विशेष रूप से असक्षम ज़ायरीन के लिए व्यवस्था

विशेष रूप से असक्षम ज़ायरीन की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। ऐसे ज़ायरीन को वाहनों से स्टेशन के मुख्य द्वार तक पहुंचने दिया जाए। स्टेशन पर व्हीलचेयरों की उचित व्यवस्था की जाए ताकि ऐसे ज़ायरीन को ट्रेनों तक पहुंचने में परेशानी न हो।

आपात स्थिति के लिए स्वास्थ्य तथा अग्निशमन व्यवस्था

किसी भी आपात स्थिति से निपटने लिए स्टेशनों पर मेडिकल कैम्प तथा अग्निशमन की उचित व्यवस्था की जाए। ट्रेनों में भी आपात स्वास्थ्य सेवा तथा अग्निशमन की व्यवस्था की जाए तथा
रेलवे स्टेशनों के सभी द्वारों तथा प्लैटफ़ार्मों पर पूछताछ के लिए हेल्पडेस्क की व्यवस्था की जाए।

पुलिस भर्ती परीक्षा के मद्देनज़र विशेष व्यवस्था

उर्स-ए-रज़वी की तारीख़ों में ही बरेली में पुलिस भर्ती परीक्षा भी हो रही है, जिसमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होंगे। ये लोग भी दूसरे शहरों से बरेली आएंगे। इसलिए ट्रेनों पर बहुत ज़्यादा भार होने की संभावना है। हमें उम्मीद है कि इन दोनों बड़े आयोजनों के मद्देनज़र रेलवे अपनी व्यवस्थाएं करेगा। आपको बता दें कि कई वर्ष पूर्व इसी तरह दो बड़े आयोजन बरेली में हुए थे, तब बरेली जंक्शन पर हादसे में एक बुज़ुर्ग अक़ीदतमंद के दोनों पैर कट गए थे और बाद में उनकी मृत्यु भी हो गई है। इसलिए रेलवे स्टेशनों पर सभी प्लेटफार्मों पर विशेष सुरक्षा दल तैनात किए जाएं, जिनका नेतृत्व भीड़ प्रबंधन के अनुभवी कर्मचारियों से कराया जाए।

वरिष्ठ अधिकारियों की विशेष निगरानी टीम

उर्स के दौरान सभी व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीम गठित की जाए। इनके नाम तथा फोन नंबर साझा किए जाएं ताकि किसी भी आपात स्थिति में इनसे आसानी से संपर्क किया जा सके।

इस मौके पर हाफिज इमरान रज़ा ,अब्दुल लतीफ कुरैशी, ताज खान ,राजू बाबा ,रजब अली साजू ,हनीफ अजहरी ,मोहम्मद जुनैद ,हाफिज सलीम रज़ा, सईद सिब्तैनी, रेहान यार खान, शाहबाज रज़ा, मौलाना सफदर रज़ा ,हाफिज नईम ,अख्तर मौलाना, सय्यद तौकीर रज़ा ,मौलाना लईक रज़ा ,मुजफ्फर अली ,काशिफ रज़ा ,फुरकान रज़ा ,मोईद रज़ा, उवैस खान ,जाहिद अली, यासीन गद्दी, राशिद अली ,मौलाना आरिफ रज़ा, मौलाना तालिब रज़ा, हाफिज अब्दुल हलीम, इशरत रज़ा, शानू रज़ा, आफताब रज़ा ,सय्यद नासीर अली, मुजाहिद रज़ा, जाहिद रज़ा, सलमान रज़ा, समीर रज़ा, फहमिश रज़ा, शारिक रज़ा, गुलहसन, अफजल रज़ा,मोहम्मद यूसुफ, शानावाज रज़ा, इमरान रज़ा ,हाफिज आरिफ रज़ा, हाफिज आलम बरकाती, साबिर रज़ा, आफताब हुसैन, मोहम्मद चांद, इस्लाम, डायरेक्टर अरबाज़ रज़ा ,इरशाद रज़ा ,रज्जाक खान ,फहीम खान ,अतहर अली, मजहर खान, फिरोज खान, अफसर अहमद ,अरशद खान ,उस्मान रज़ा ,एहतेशाम रज़ा ,सय्यद फुरकान, मोहम्मद आलम, शमीम रज़ा ,आसिफ खान ,वसीम खान ,नाजिम खान, मोहम्मद रज़ा सहित बड़ी तादाद में आरएसी पदाधिकारी वा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Comment