दिव्यांग छात्रों को सिखाया मशरूम उगाना

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बरेली ।महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के. पी. सिंह के दिशा निर्देशन में  पादप विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित मशरूम कल्टीवेशन ट्रेनिंग में डॉ विजय कुमार सिंहाल द्वारा  दिशा इंटर कॉलेज के दिव्यांग छात्र-छात्राओं को मशरूम की खेती करने का प्रशिक्षण दिया गया।रोहिलखंड विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह ने कहा कि इस प्रकार के ट्रेनिंग कार्यक्रम द्वारा दिव्यांग छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा सकेगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक प्रोफेसर संजय गर्ग ने कहा कि प्रशिक्षण द्वारा समाज की मुख्य धारा से दिव्यांग छात्रों को जोड़ने में मदद मिलेगी तथा उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। पादप विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आलोक श्रीवास्तव ने मशरूम खेती की उपयोगिता से छात्र-छात्राओं को परिचित कराया। मशरूम मशरूम कल्टीवेशन ट्रेंनिंग के संयोजक व प्रशिक्षक डॉ विजय कुमार सिन्हाल ने कहा कि ओयस्टर मशरूम कल्टीवेशन ट्रेंनिंग के द्वारा दिव्यांग छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे तथा स्वावलंबी बन सकेंगे। प्रशिक्षण में डॉ विजय कुमार सिन्हाल ने मशरूम की खेती तो सिखाई ही साथ ही ओयस्टर मशरूम से बनने वाले विभिन्न उत्पादों के संबंध में भी जानकारी दी ।डॉ सिन्हाल ने बताया कि ऑयस्टर मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं तथा इनमें लगभग सभी प्रकार के विटामिन खनिज तत्व जैसे कैल्शियम आयरन फॉस्फोरस मैग्नीशियम इत्यादि भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ओयस्टर मशरूम में प्रोटीन व विटामिन B12 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाते है।
यह विटामिन सामान्यतः अन्य सब्जियों में नहीं पाया जाता इसलिए ओयस्टर मशरूम का उपयोग प्रोटीन व विटामिन B12 के स्रोत के रूप में भी  किया जाता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अगले चरण में दिव्यांग छात्राओं को ओयस्टर मशरूम से बनने वाले विभिन्न खाद्य उत्पादों की ट्रेनिंग भी दी जाएगी जिससे वह अपनी आर्थिक स्थिति सुदृण कर सकेंगे। दिशा इंटर कॉलेज की संस्थापक श्रीमती पुष्प लता गुप्ता ने मशरूम कल्टीवेशन ट्रेंनिंग के आयोजन के लिए माननीय कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह व पादप विज्ञान विभाग का आभार व्यक्त किया।इस इस अवसर पर दिशा इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य, अध्यापकगण व छात्र उपस्थित रहे। इसके साथ ही रोहिलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ संजीव कुमार, चीप प्रॉक्टर एक सिंह डॉ अमित कुमार प्रोफेसर,प्रोफ जे एन मौर्य, प्रोफेसर उपेंद्र कुमार, प्रोफेसर नवीन कुमार आदि लोग उपस्थित रहे

Leave a Comment