– डे ड्रीमर्स फाउंडेशन की ओर से किया गया रिद्धिमा में “फैमिली सर्कस” का मंचन

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

 

बरेलीः एसआरएमएस रिद्धिमा के चतुर्थ थिएटर फेस्टिवल रंग महोत्सव इंद्रधनुष 2024 के छठवें दिन शुक्रवार (18 अक्टूबर) को डे ड्रीमर्स फाउंडेशन की ओर से नाटक “फैमिली सर्कस” का मंचन किया गया। लेखक कामतानाथ लिखित इस नाटक का निर्देशन सलीम शाह ने किया और उन्होंने इसमें मुख्य पात्र की भूमिका भी निभाई। अभिनेता के रूप में सलीम शाह ने सरफरोश, फना, सत्यमेव जयते 2, सोचा ना था जैसी व्यावसायिक फिल्मों के साथ-साथ इंग्लिश अगस्त, नसीम, रिक्ता और अन्य जैसी कला फिल्मों के संयोजन के लिए जाना जाता है।

 

 

 

इसके साथ ही वह 50 से अधिक लोकप्रिय टेलीविजन धारावाहिकों और वेबसीरीज का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने नाटकों के एक हजार से अधिक शो में अभिनय और निर्देशन भी किया है। नाटक “फैमिली सर्कस” में एक आम भारतीय घराने की मनोरंजक झलक पेश की और परिवार की दो पीढ़ियों के दिमाग और दृष्टिकोण को उजागर किया। इस परिवार का मुखिया पुराने जमाने का हरि है। उनकी पत्नी राधा उनके सिद्धांतों पर जीवन जीती हैं, लेकिन बेटा पिंटो एक खुशमिजाज युवा है, जो हर समय अपने पिता की सलाह से घुटन महसूस करता है। पिता-पुत्र के बीच लगातार मतभेद होते रहते हैं। मां यह सब देखकर असहाय दर्शक बनी रहती है, क्योंकि वह नहीं जानती कि किसका पक्ष लेना है।

 

 

 

तनाव तब तक जारी रहता है जब तक एक दिन कुछ अप्रत्याशित घटित नहीं हो जाता। ऐसे में हर दिन परिवार में कुछ न कुछ अप्रत्याशित घटता है, जिस पर दर्शक तालियां बजाने के साथ सोचने पर मजबूर होते हैं। अंत में नाटक दर्शकों के सामने एक सवाल छोड़ जाता है। जिसमें परिवार को जोड़ने में लगे और परंपराओं से बंधे मां-बाप हैं और दूसरी तरफ युवा पीढ़ी के बच्चे हैं जो पाबंदियों से आजाद होकर जीना चाहते हैं। निर्देशक सलीम शाह ने नाटक में खुद परिवार के मुखिया की भूमिका निभाई।

 

 

वाणी कुमार मां की भूमिका में मंच पर आईं तो गौरव शर्मा बेटे की भूमिका में दर्शकों के सामने आए। तीनों ने अपने अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन किया। इससे पहले समाजसेवी गुरु नारायण मेहरोत्रा, एसआरएमएस ट्रस्ट के संस्थापक व चेयरमैन देव मूर्ति जी ने दीप प्रज्वलन किया। इस मौके पर आशा मूर्ति जी, ऋचा मूर्ति जी, उषा गुप्ता जी, सुभाष मेहरा, डा. प्रभाकर गुप्ता, डा.अनुज कुमार, डा. जसप्रीत कौर, डा.रीटा शर्मा, आलोक प्रकाश और गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Comment