वन्यजीवों  के अंगों की तस्करी करने वाले तीन तस्कर गिरफ्तार , 2 हाथी दांत भी बरामद

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बरेली। यूपी -उत्तराखंड  एसटीएफ  और सीबीगंज पुलिस के संयुक्त प्रयास के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। तस्करों के पास 2 लाखों रुपये कीमत के हाथी दांत बरामद भी हुए है। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने उत्तराखंड पुलिस द्वारा एसटीएफ को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके क्रम में एसएसपी एसटीएफ नवनीत भुल्लर ने टीम बनाकर तस्करों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए थे।  उत्तराखंड एसटीएफ को वन्य जीव तस्करी की सूचना मिलने पर सीओ एसटीएफ आर बी चमोला के नेतृत्व में उत्तराखण्ड एसटीएफ एवं उ0प्र0 एसटीएफ तथा डब्ल्यूसीसीबी दिल्ली की संयुक्त टीम द्वारा एक ज्वांइट ऑप्रेशन में मंगलवार को उ0प्र0 के बरेली क्षेत्र से 03 अन्तर्राज्यीय वनजीव तस्करों को गिरफ्तार कर उसने कब्जे से 02 हाथी दांत (करीब सवा तीन फुट लंबाई के) बरामद किए गए।
गिरफ्तार तस्कर लम्बे समय से वन्यजीव अंगो की तस्करी में लिप्त थे।  एसटीएफ की इस कार्यवाही में मुख्य आरक्षी महेन्द्र गिरि, किशोर कुमार व आरक्षी दीपक भट्ट की विशेष भूमिका रही।एसएसपी एसटीएफ नवनीत भुल्लर द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि उत्तराखण्ड एसटीएफ द्वारा मंगलवार को उ0प्र0 के बरेली जनपद में वन्यजीव तस्करों के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही की गयी है। जिसमें 03 शातिर वन्यजीव तस्करों को 02 हाथी दाँत के साथ गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों का लम्बे समय से उत्तराखण्ड-उ0प्र0 सीमावर्ती जनपदों में वन्यजीव अंगो की तस्करी करने का इनपुट एसटीएफ को मिल रहा था, जिस पर एसटीएफ की एक टीम को गोपनीय रुप से इस पर कार्यवाही के लिए लगाया गया था, मंगलवार को इन तस्करों का भारी मात्रा में वनजीव अंगो के साथ उ0प्र0 के बरेली में लोकेशन मिलने पर टीम द्वारा तुरन्त उ0प्र0 एसटीएफ से सम्पर्क कर उन्हें साथ लेकर बरेली के थाना सीबीगंज क्षेत्र में कार्यवाही कर रेड की गयी, जिसमें टीम द्वारा 03 वन्यजीव तस्करों को 02 हाथी दांत के साथ गिरफ्तार किया गया। इस हाथी का शिकार कब और कहाँ किस जंगल में किस तरह किया गया, यह पूछताछ के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा।
हाथी जिसे वन्यजीव जन्तु संरक्षण अधिनियम की पहली अनुसूची में रखा गया है इसका शिकार करना एक गम्भीर अपराध है, पकड़े गये तस्करों के विरुद्ध थाना सीवीगंज जनपद बरेली में वन्यजीव अधिनियम के  तहत मुकदमा पंजीकृत कराया गया है।

Leave a Comment