जिलाधिकारी अध्यक्षता में मतदेय स्थलों के सम्भाजन प्रस्ताव के सम्बन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई सम्पन्न

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

 

बरेली। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मतदेय स्थलों के सम्भाजन प्रस्ताव के सम्बन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

बैठक में बताया गया कि वर्तमान में 3492 बूथ के अतिरिक्त 07 बूथ और बढ़े हैं, जिसकी सूची राजनैतिक दलों को उपलब्ध करा दी जायेगी। उक्त के सम्बन्ध में यदि कोई दावे-आपत्तियां/सुझाव हो तो लिखित रुप में सम्बन्धित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण/ सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय, बरेली में आगामी 11 सितम्बर 2024 तक उपलब्ध करा सकते हैं। दावे एवं आपत्तियां के निस्तारण एवं राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर मतदेय स्थलों के प्रस्ताव को अंतिम रुप से दिनांक 18 सितम्बर 2024 को दिया जायेगा।

बैठक में बताया गया कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि किसी भी मतदाता को मतदान हेतु दो किलोमीटर से ज्यादा की दूरी ना तय करनी पड़े। इसके साथ ही एक परिवार के सभी सदस्यों के वोट एक ही बूथ पर पड़े। निर्वाचन बूथ जर्जर भवन में ना स्थापित हों। अतः उक्त के दृष्टिगत यदि कोई सुझाव/शिकायत हो तो लिखित रुप में अवगत करायें।

बैठक में बताया गया कि शहरी क्षेत्रों में जहां ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी है तथा बहुमंजिली भवन बने है और वहां 300 से अधिक वोट हैं तो उन भवनों में मतदेय स्थल बनाने हेतु भूतल पर कम्यूनिटी हाल/स्कूल आदि का चिन्हांकन कर उक्त सोसाइटी एवं भवनों में आवासित मतदाताओं हेतु वही मतदेय स्थल बनाये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार कर लिये जायें। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यालय जिन्हें बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा निष्प्रयोज्य घोषित किया गया है और वहां बूथ हैं तो अन्यत्र बूथ हेतु उपयुक्त स्थल चिन्हित किया जाये।

बैठक में निर्देश दिये गये कि वर्तमान में बीएलओ द्वारा हाउस टू हाउस सर्वे भी चल रहा है, जिसमें बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगें कि कहीं मतदाता की मृत्यु तो नहीं हो गयी है या अन्यत्र तो नहीं रहने लगा है अथवा किसी बालक/बालिका की उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो गयी है तो ऐसे लोगों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने व घटाने का कार्य किया जायेगा।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट, अपर नगर मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी सदर एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Leave a Comment