आधार पर फिंगर अपडेट कराने को बैंक में उमड़ रही है भीड़,ग्रामीण परेशान

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

शीशगढ़।भारत  सरकार द्वारा राशन कार्ड में के वाई सी अपडेट कराए जाने के आदेश के बाद नगर पंचायत व ग्रामीण क्षेत्र के कोटा धारियों ने कार्ड धारकों केअगूंठा अपडेट कराना शुरू कर दिया है।जिसकारण  आधार कार्ड मे बच्चों के फिंगर अपडेट कराए जाने हैं।शीशगढ़ में आधार बनने व अपडेट कराने को बैंक ऑफ बड़ौदा को आधार केंद्र बनाया गया है। जिस कारण प्रतिदिन बैंक पर आधार पर फिंगर अपडेट कराने को भीड़ उमड़ रही है। जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने कस्वे में दूसरा सेंटर खुलबाने की उच्चाधिकारियों से मांग की है।
 लगभग 50 हजार की आवादी बाली नगर पंचायत शीशगढ़ में बैंक ऑफ बड़ौदा में ही एक आधार केंद्र बनाया गया है।जो 30 किलोमीटर की रेंज में मात्र अकेला आधार केंद्र है।इस केंद्र पर प्रतिदिन मात्र 30 से 35 ही आधार अपडेट हो पाते हैं। जबकि आधार अपडेट कराने को प्रतिदिन 100 से लेकर 150 लोगों की भीड़ जमा हो जाती है। 30 या 35आधार अपडेट होने से बाकी लोगों को निराश होकर लौटना पड़ता है। उधर राशन कार्ड में अंगूठा अपडेट कराने को अफरा तफरी मची हुई है। इसी अफरा तफरी के चलते आधार में फिंगर अपडेट कराने को ग्रामीण बैंक में लाइन लगाने को मजबूर हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि लाइन में लगते हैं 150 लोग फिंगर लगते हैं मात्र 30 से 35 के बाकी को निराशा हाथ लगती है। जिसकारण अपना नम्बर लगबाने को ग्रामीण एक दिन पहले ही शाम 7 बजे से ही बैंक के सामने लाइन में लग जाते हैं। यहां तक कि बैंक बंद हो जाने के बाद से ही लोग पूरी रात बैंक के सामने ही अपने बिस्तर जमाकर जागते और सोते रहते अपनी बारी का इंतजार करने को मजबूर हैं।
इस तरह से बैंक के सामने कोई घटना होने का भी भय बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि 30 किलोमीटर की परिधि में एक ही आधार केंद्र होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने कस्वा में स्थित एस बी आई व बड़ोदा ग्रामीण बैंक में भी आधार केंद्र खुलबाने की मांग की है।चेयरमैन पति हाजी गुड्डू ने बताया कि आधार पर फिंगर अपडेट कराने में हो रही परेशानी को देखते हुए वह बी ओ बी के आर एम को लिखित पत्र देकर दूसरा केंद्र खुलबाने की मांग कर ग्रामीणों की समस्या का जल्द हल कराने की कोशिश करेंगे।
जानकारी को एस डी एम मीरगंज श्रीमती तृप्ति गुप्ता से इस बाबत फोन पर बात करनी चाही तो उन्होंने रुककर बात करने को कहकर फोन काट दिया।

Leave a Comment